Home / Technology / एंड्रॉयड डिवाइस पर अब किसी भी एप में कर सकेंगे ट्रांसलेशन

एंड्रॉयड डिवाइस पर अब किसी भी एप में कर सकेंगे ट्रांसलेशन

Android

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारिक स्मार्टफोन्स पर अन्य भाषा के संदेशों को अपनी भाषा में पढ़ना अब बेहद आसान हो गया है। दरअसल अब किसी भी एप में किसी भी शब्द को टैप कर ट्रांसलेट किया जा सकेगा। यानी एप के कंटेंट को गूगल ट्रांसलेट में स्विच करने की आवश्यक्ता नहीं होगी। इसके लिए गूगल ने अपने ट्रांसलेशन टूल को अपडेट कर जारी किया है। कंपनी ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट कर यह जानकारी दी है कि ट्रांसलेट एप में अब इंस्टेंट ट्रांसलेशन की सुविधा मिल रही है। अब किसी भी एप में चैट, कमेंट, या गाने के बोल को कॉपी करने पर गूगल ट्रांसलेशन आइकन खुद-ब-खुद आ जाएगा। उस पर क्लिक कर ट्रांसलेशन कर सकते हैं। इस फीचर का ऐलान पिछले साल एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो डिवाइस के लिए हुआ था। अब यह फीचर एंड्रॉयड 4.2 (जेलीबीन) और बाद के वर्जन के लिए भी उपलब्ध है। कंपनी ने यह भी बताया कि एंड्रॉयड पर यह ‘टैप टू ट्रांसलेट’ फीचर 103 भाषाओं के अनुवाद का काम कर रहा है।

ट्रांसलेशन ऑफलाइन भी

ऑफलाइन मोड का सेटअप भी बेहद आसान है। किसी भाषा के लिए पैकेज डाउनलोड करने के लिए सिर्फ उस भाषा के नाम के आगे बने ऐरो पर टैप करना होगा। इसके बाद आप ऑफलाइन रहकर भी ट्रांसलेशन कर सकते हैं। गूगल का यह नया अपडेट अगले कुछ दिनों में सभी यूजर तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। पिछले हफ्ते ही जारी हुए अपडेट में कंपनी ने एंड्रॉयड कीबोर्ड में कई नए फीचर शामिल किए थे। नए अपडेट में वन-हेंडड मोड (एक हाथ से टाइपिंग) और अपने हिसाब से कीबोर्ड की लंबाई को रीसाइज करने की सुविधा भी है। इसके अलावा कीबोर्ड के डिजाइन में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

आईओएस के लिए भी नई सुविधा

इसके अलावा एपल यूजर्स के लिए आईओएस एप में नया ऑफलाइन मोड शामिल हुआ है। इस नए मोड से अब 52 भाषाओं को ऑफलाइन ट्रांसलेशन के लिए आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड पैकेज को भी 90 प्रतिशत तक घटा दिया गया है। अब हर पैकेज 25 एमबी का हो गया है।

loading...

Check Also

गैजेट और एप्स बताएंगे आपका बेस्ट फर्टिलिटी टाइम

लेडीज की मेन्स्ट्रुअल साइकिल केलकुलेट करने से लेकर, प्रेग्नेंसी के लिए बेस्ट फर्टिलाइजिंग दिन और ...

Leave a Reply