Home / Technology / गैजेट और एप्स बताएंगे आपका बेस्ट फर्टिलिटी टाइम

गैजेट और एप्स बताएंगे आपका बेस्ट फर्टिलिटी टाइम

apple_watch_NC

लेडीज की मेन्स्ट्रुअल साइकिल केलकुलेट करने से लेकर, प्रेग्नेंसी के लिए बेस्ट फर्टिलाइजिंग दिन और बॉडी ऑर्गेनिज्म की जानकारी भी अब नई टेक्नोलॉजी से बेहद आसानी से मिल रही है। जानिए ऐसे गैजेट और एप के बारे में जो महिलाओं के लिए हैं बेहद यूजफुल।

फर्टिलिटी मॉनिटर

आसान से यूरीन टेस्ट के साथ घर पर ही यूज किया जाने वाला फर्टिलिटी मॉनिटर कई काम एक साथ करता है। यह फर्टिलिटी इफेक्ट करने वाले दो हार्मोन के डाटा स्टोर करके उनके आधार पर डेली फर्टिलिटी स्टेटस, लो, हाई और पीक दिखाता है। यह बॉडी की साइकिल के मुताबिक दो बेस्ट फर्टिलिटी वाले दिनों के साथ ही 6 हाई फर्टिलिटी वाले दिन के बारे में बताता है। यह मॉनिटर मेनस्ट्रुअल की डेट का अलर्ट देने के साथ ही पिछले 6 महीने की फर्टिलाइजिंग डेट भी एक साथ बता देता है।

घड़ी से जानिए बेस्ट फर्टिलिटी पीरियड

ओवी वॉच आनलाइन मार्केट में अवेलेबल ऐसा गैजेट है, जो महिलाओं को 4 दिन पहले से उनके बेस्ट फर्टिलाइजिंग डे के बारे में बताता है। इस घड़ी को सोते समय पहनना होता है और इसके सेंसर स्किन से आपकी साइकिल डिटेक्ट करती है। स्किन से होने वाले क्लोराइड सीक्रेशन की मदद से यह घड़ी आपको आपके बेस्ट डे के बारे में बताती है। साथ ही यह ओवल्येशन (अंडोत्सर्ग) के दिन के बारे में भी बताएगी।

ये एप्स भी हैं यूजफुल, बताते हैं पीरियड्स की डेट

वुमेन लॉग, माय ओवल्येशन कैलकुलेटर जैसे फ्री एंड्रॉइड एप से भी फर्टिलाइज दिन और मैन्स्ट्रुअल साइकिल से संबंधित कई जरूरी जानकारियां मिल रही हैं। पीरियड्स की डेट और अपनी साइकिल के दिनों की संख्या डालने पर यह कैलेंडर कैलकुलेशन करके, फर्टिलाइजिंग के लिए महत्वपूर्ण दिन, गर्भधारण न किया हो तो पीरियड की डेट, जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी देता है।

थर्मामीटर बताएगा फर्टिलिटी की डेट

डिजिटल थर्मामीटर जैसा दिखने वाला बॉडी टेंप्रेचर फर्टिलिटी मॉनीटर भी अब अवेलेबल है। यह बॉडी के तापमान से फर्टिलिटी के महत्वपूर्णदिन, मेनस्ट्रुअल साइकिल के दिन और प्रेग्नेंसी होने पर ड्यू डेट जैसी कई चीजों की जानकारी देता है। 6 महीने के डाटा स्टोर रखने के साथ, कंप्यूटर से कनेक्ट करने पर प्रिंट निकालने का ऑप्शन भी इसमें है।

loading...

Check Also

Wrist-Wach

शॉक देकर सुबह उठाएगी ये कलाई घड़ी

क्या आप उन लोगों में से हैं जो सुबह पांच अलार्म लगाने के बावजूद उठते ...

Leave a Reply