Home / Sports / ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन का दूसरी बार खिताब जीता साइना नेहवाल ने

ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन का दूसरी बार खिताब जीता साइना नेहवाल ने

Saina nehwal

वर्ल्ड नंबर 8 भारत की साइना नेहवाल ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियन आेपन सुपर सीरीज बैडमिंटन प्रतियोगिता 2014 के बाद दूसरी बार जीत ली। उन्होंने रविवार को यहां सात लाख 50 हजार डॉलर की ईनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में चीन की सून यू को 11-21, 21-14, 21-19 से हराया। मैच का फैसला 71 मिनट में हुआ। साइना की इस साल की यह पहली खिताबी जीत है। साइना को इस जीत से लगभग 37.75 लाख रु. मिले।

रियो ओलिंपिक से पहले साइना की यह जीत काफी मायने रखती है जो उनके मनोबल को भी बढ़ाएगी। विश्व की 12वें नंबर की खिलाड़ी सून के खिलाफ साइना की यह करियर के अब तक सात मुकाबलों में छठी जीत है। सातवीं सीड साइना ने सून को गत वर्ष ही चार बार चाइना ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, मलेशिया ओपन तथा ऑल इंग्लैंड ओपन में हरा चुकीं हैं। सून ने एकमात्र बार 2013 में साइना को चाइना ओपन में पराजित किया था। नवंबर के बाद से अपना पहला फाइनल खेल रहीं साइना के लिए हालांकि मैच में शुरूआत खराब रहीं और वे सून से अपना पहला गेम लगभग एक तरफा अंदाज में 11-21 से हार गईं। लेकिन फिर बाकी के दोनों गेमों में कड़ा संघर्ष देखने को मिला और दोनों खिलाड़ियों ने एक एक अंक के लिए काफी जाेर आजमाइश की।

साइना को 10 लाख का इनाम मिलेगा

ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन विजेता साइना नेहवाल को भारतीय बैडमिंटन संघ(बाई) दस लाख रु. इनाम में देगा। बाई के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपने बधाई संदेश में कहा,” साइना आपको इस शानदार जीत पर बधाई। आपकी इस सफलता पर पूरे देश को गर्व है।’ भारत के लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने कहा, ‘पूरे देश के लिए एक गौरव का क्षण।

 

loading...

Check Also

India-Hockey -Team

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में ऑस्ट्रेलिया से हारकर भी भारत फाइनल पहुंचा में

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के अंतिम लीग मैच में भारत ऑस्ट्रेलिया से 2-4 से हारने से ...

Leave a Reply