Home / Sports / टीम इंडिया के कोच के हैं कुंबले सबसे बड़े दावेदार

टीम इंडिया के कोच के हैं कुंबले सबसे बड़े दावेदार

टीम इंडिया का अगला कोच बनने की होड़ में शामिल दावेदारों ने मंगलवार को बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति के सामने प्रजेंटेशन दिया। करीब आठ घंटे तक चली प्रक्रिया के बाद दिग्गज लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले का दावा सबसे मजबूत बताया जा रहा है। वहीं हाल तक टीम निदेशक की भूमिका निभाने वाले रवि शास्त्री भी होड़ में बरकरार बताए जा रहे हैं। कुंबले, पूर्व टेस्ट क्रिकेटर प्रवीण आमरे और लालचंद राजपूत ने खुद उपस्थित होकर इंटरव्यू दिया। वहीं, शास्त्री, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी, स्टुअर्ट लॉ, इंग्लैंड के एंडी मोल्स और अन्य दावेदारों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रजेंटेशन पेश किया।

संदीप पाटिल को इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया गया। तीन सदस्यीय समिति में सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण के अलावा सचिन तेंडुलकर शामिल हैं। सचिन लंदन से वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिए पूरी प्रक्रिया का हिस्सा बने। समिति अपनी रिपोर्ट बुधवार को बीसीसीआई को सौंप देगी। शुक्रवार को बोर्ड भारत के नए कोच के नाम की घोषणा कर सकता है।

इसलिए अनिल कुंबले सबसे आगे

एग्रेशन : कुंबले की छवि बेहद शांत खिलाड़ी की रही है। लेकिन, बतौर गेंदबाज और कप्तान वे बेहद आक्रामक रहे। उनका एग्रेशन तेज गेंदबाजों जैसा माना जाता था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 2007-08 में उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने जुझारू खेल दिखाया।

एटीट्यूड : खेल के प्रति कुंबले का एटीट्यूड बेमिसाल था। परिस्थिति और प्रतिद्वंद्वी भले ही बेहद मुश्किल हों, कुंबले उनका डटकर सामना करते थे। 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में उन्होंने टूटे हुए जबड़े के साथ गेंदबाजी की और ब्रायन लारा का विकेट भी लिया।

एप्रोच : क्रिकेट में कुंबले का एप्रोच करियर की शुरुआत से अंत तक एक जैसा रहा। कुंबले अभ्यास में सबसे पहले आने और सबसे अंत में जाने वाले वाले खिलाड़ियों में से एक रहे। वे किसी भी प्रतिद्वंद्वी को हल्के में नहीं लेते थे। वे नौ टीमों के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेले और इनमें से सात के खिलाफ उन्होंने 50 या इससे अधिक विकेट लिए।

रिकॉर्ड्स

619 विकेट लिए 132 टेस्ट मैचों में

10 विकेट पारी में लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज

337 विकेट लिए 271 वनडे मैचों में

loading...

Check Also

Saina nehwal

ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन का दूसरी बार खिताब जीता साइना नेहवाल ने

वर्ल्ड नंबर 8 भारत की साइना नेहवाल ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियन आेपन ...

Leave a Reply