Home / Jyotish / वास्तु दोष ख़त्म करने के लिए कैसे होने चाहिए आपके घर में रंग?

वास्तु दोष ख़त्म करने के लिए कैसे होने चाहिए आपके घर में रंग?

home-colour

जब हम अपने घर का निर्माण करते है तो जाने अंजाने में कुछ वास्तु दोषों का समावेश हो जाता है जिन्हें बिना तोड़ फोड़ किये भी रंगों के द्वारा शांत किया जा सकता है।

घर, जहाँ आकर हमारा मन बहुत सी परेशानिया होते हुए भी शांत हो जाता है।घर में हमे असीम सुख कि प्राप्ति होती है।घर का वातावरण ही हमारे मन और विचारो को परभावित करता है जैसा हमारे घर का वातावरण होगा वैसे ही हमारे विचार होंगे। कई घरो में लड़ाई झगडे आदि होते है, कई बार इन समस्याओ कि वजह वास्तु दोष भी होता है।

वास्तु शास्त्र का अनुसार घर कि हर वस्तु हमे पूरी तरह परभावित करती है।घर कि दीवारों का रंग भी हमारे विचारो और कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है।हमारे घर का जैसा रंग होता है, उसी रंग के स्वाभाव जैसा हमारा स्वाभाव भी हो जाता है उसी वजह से घर कि दीवारों के वास्तु के बताय अनुसार ही रखने चाहिए।

रंगों का रिश्तो पर भी खास आसार होता है।घर कि दीवारों के लिए हल्का गुलाबी,हल्का नीला, ब्राऊनिश ग्रे या ग्रेइश येलो रंग का प्रयोग करे।ये रंग शांति और प्यार को बढ़ाने वाले है।

ऐसे कमरों में न रहे जहाँ सूर्य कि रोशनी न आती हो, क्योकि उन कमरों में रहने वाले लोगो की कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है, विद्यार्थियों के लिए ऐसे कमरे बिलकुल भी शुभ नही होते है।

कहाँ, कैसे रंग करे

  • ड्राइंग रूम में सफेद, पिंक,क्रीम या हल्का ब्राउन रंग श्रेष्ठ रहता है।
  • बेडरूम में आसमानी,पिंक या हल्का हर रंग करवाना चाहिए।
  • डायनिंग रूम में पिंक,आसमानी या हल्का रंग शुभ फल देता है।
  • किचन में सफेद रंग सबसे अच्छा रहता है।
  • स्टडी रूम में पिंक, ब्राउन आसमानी या हल्का रंग रखे
  • घरो में लाल रंग का प्रयोग करना उचित नही है
loading...

Check Also

पूजा के बाद शंख बजाने का क्या है महत्व

आरती के समय शंख बजते सभी ने सुना होगा,परन्तु शंख क्यों बजाते हैं? इसके पीछे ...

Leave a Reply