Home / Health / इन तरीकों को अपनाने से बढ़ेगा तेजी से वजन

इन तरीकों को अपनाने से बढ़ेगा तेजी से वजन

7-painless-food-and-drink-swaps-that-will-change-your-life-1421187282

कई लोगों के लिए मोटापा समस्या होता है तो कुछ के लिए दुबला होना। कुछ लोग अच्छी डाइट के बावजूद बहुत पतले होते हैं, ये भी सेहत के लिए चिंताजनक होता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि वजन को बढ़ाने के लिए केवल खाते रहना ही सही नहीं है। जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए सेहतमंद डाइट के उपाय…

वेट गेन शेड्यूल

सबसे पहले यह जानना जरूरी होता है बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई के हिसाब से लंबाई और उम्र के हिसाब से कितना वजन आपके लिए सही और जरूरी है। सामान्य तौर पर 18.5 से 24.9 तक बीएमआई आदर्श स्थिति है इसलिए वजन बढ़ाने के क्रम में इसके बीच में रहना सही है।

सही डाइट

वजन बढ़ाने का मतलब यह नहीं होता कि जमकर किसी भी तरह का खाना खाया जाए। पहले रोज के भोजन की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ानी चाहिए। दिन में कम से कम पांच बार खाना चाहिए। डाइट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं। राजमा, सब्जियां, मछली, ऑलिव्स और केला खाना सही है।

नियमित एक्सरसाइज

वजन बढ़ाना है, इसलिए एक्सरसाइज न भी की जाए तो चलेगा। लोगों की यह धारणा बहुत गलत है कि एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट का मेल वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए जरूरी है। शरीर को फिट रखने के लिए वर्कआउट बहुत ही आवश्यक है। रोज ध्यान व योग भी फायदेमंद साबित होंगे।

पूरी नींद

नींद का भी व्यक्ति के वजन घटने और बढ़ने दोनों से गहरा संबंध होता है। नियमित योग के साथ आराम बहुत जरूरी है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है। नींद न आना भी दुबले होने का कारण हो सकता है, क्योंकि इससे शरीर का पूरा सिस्टम खराब होता है।

loading...

Check Also

गर्मियों में खाने-पीने की लापरवाही से हो सकता है स्टमक फ्लू

गर्मियों में खाना अक्सर संदूषित हो जाता है और ऐसा खाना खाने से प्राय: आंत्रशोथ ...

Leave a Reply