Home / Health / नवरात्र व्रत के दौरान इस तरह से रखें खुद को फिट एंड फाइन

नवरात्र व्रत के दौरान इस तरह से रखें खुद को फिट एंड फाइन

photos2013-7-2-8-21-24
नवरात्रि पर्व शुरू हो गया है। हजारों महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने नौ दिनों का व्रत रखा है। तेज गर्मी की वजह से व्रत के कारण पहले दिन शुक्रवार को कई बार लोगों का ब्लड प्रेशर डाउन हुआ। कुछ को डिहाईड्रेशन की प्रॉब्लम भी हुई। ऐसे में व्रत के साथ सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। व्रत में आॅयली चीजें अवाॅइड करनी चाहिए। समर सीजन होने के कारण घंटों खाली पेट रहने पर एसिडिटी की प्राब्लम भी हो सकती हैं। इसलिए, अगर फ्रूट भी नहीं खाना चाहते तो नारियल पानी जैसा लिक्विड जरूर लें। चाय, कॉफी से दूर रहें। खाली पेट ये पीना सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है।

जानें कब क्या लें
सुबह नींबू पानी के बाद 10 बजे तक छाछ या लस्सी लें। हो सके तो नारियल पानी लें। 12 से 1 बजे के बीच फ्रूट डाइट लें। गर्मी के कारण पाइनएपल, पपाया, अनार और ग्रेप्स भी फायदेमंद है। अनार का जूस पीने के बजाय दाने खाएं। अगर बीपी डाउन हो तो पांच से छह अंगूर खा लें। शाम को सिंघाड़ा, तिखूर, भगर का फलाहार करें।

इसे कहें नो: आलू टिकिया, सिंघाड़ा अाटा की पूड़ी, आलू की सब्जी अवाॅइड करें, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में नमक और ऑयल होता है। इनकी बजाय भगर का पुलाव फलाहार में शामिल करें। भगर प्रोटीन का रिच सोर्स है। सिंघाड़े और राजगीरी आटेकी रोटी भी खा सकते हैं। दही में खीरा, चकुंदर, गाजर डालकर कर्ड सलाद बनाया जा सकता हैं। तिखूर को दूध के साथ बनाकर रात में दो पीस खा सकते हैं। इसके अलावा दो से तीन पीस पनीर भी डाइट में शामिल करें। चाय और काफी अवाॅइड करें।

स्टमक का रखें ध्यान: दिनभर खाली पेट रहने के बाद एक समय फलाहार लेने से स्टमक को नुकसान पहुंचता है। इसलिए चार से पांच घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू और शहद के साथ करें। लेमन वाटर पीने पर एनर्जी मिलती हैं, लेकिन व्रत में जरूरत से ज्यादा लेमन वॉटर पीने पर एसिडिटी की प्राॅब्लम हो सकती है। दिन में एक बार नारियल पानी जरूरी पीएं। ये स्टमक को कूल रखता है। इसमें कई तरह के विटामिन और कैल्शियम होते हैं।

loading...

Check Also

गर्मियों में खाने-पीने की लापरवाही से हो सकता है स्टमक फ्लू

गर्मियों में खाना अक्सर संदूषित हो जाता है और ऐसा खाना खाने से प्राय: आंत्रशोथ ...

Leave a Reply