Home / Health / International no diet day पर कम खाएं लेकिन हेल्दी खाएं

International no diet day पर कम खाएं लेकिन हेल्दी खाएं

5d6283e2d0b015ec_181622827.jpg.xxxlarge

मॉडल जैसी बॉडी और जीरो फिगर के चक्कर में ज्यादातर युवा बीमार पड़ रहे हैं। फिजिशियन के पास ऐसे केसेस लगातार बढ़ रहे हैं, जिसमें डाइट करने की वजह से युवाओं की तबियत बुरी तरह खराब हो रही है। अाज 6 मई को इंटरनेशनल नो डाइट डे है। पूरे विश्व में यह दिन उन लोगों को अवेयर करने के लिए मनाया जाता है जो पतले होने के चक्कर में डाइट करके अपनी सेहत खराब कर लेते हैं। फिजिशियन का कहना है कि हर कोई मॉडल्स जैसी बॉडी नहीं पा सकता है। आप जैसे हैं अपने आप से खुश रहिए। फिट रहने की कोशिश करिए। हेल्दी डाइट लेना अच्छा है लेकिन खाना छोड़ देना नुकसानदेह। अच्छे फिगर और लुक के लिए डाइट करते हुए लोगों में मैंटल डिसऑर्डर भी हो रहा है।

शेक वाली डाइट खतरनाक

डॉक्टर कहते हैं कि लगभग हर रोज उनके पास कई ऐसे केस आते हैं जिनमें डाइट के चक्कर में कभी कोई बच्चा चक्कर खाकर गिर रहा है, तो किसी के आंख के नीचे काले गड्ढे हो गए हैं। बहुत से लोग डाइटिंग करते समय तरह-तरह के प्रोटीन शेक और पाउडर का घोल पीते रहते हैं। इनमें क्या केमिकल हैं, जिनके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं इस बारे में कोई नहीं जानता। फिर डाइट कभी अचानक से प्रोटीन ज्यादा लिया जाता है तो कभी फैट, डाइटिंग का मतलब ही है खाने का सामान्य न होकर असामान्य हो जाना। इसकी वजह से लीवर और किडनी पर बुरा असर पड़ता है। लॉन्ग टर्म में हार्ट, बीपी, सुगर की समस्या भी डाइट की वजह से हो सकती है। वहीं, मोटापे के चक्कर में खाना नहीं खाने से शरीर में सोडियम और पोटेशियम भी कम हो जाता है, जिससे क्रैंप्स आते हैं।

डाइट कंट्रोल करें, खाना बंद नहीं

जंक फूड, ज्यादा फैट वाली और तली हुई चीजें न खाना तो बिल्कुल सही है, लेकिन खाना बंद करना गलत है। फिजिकल एक्टिविटी और कंट्रोल डाइट से बॉडी का बैंलेंस पाया जा सकता है। लेकिन नाश्ते से लेकर रात के खाने तक कोई भी खाना छोड़ना नहीं चाहिए। किसी मॉडल या हीरो को देखकर वैसी बॉडी बनाने की इच्छा में यंगस्टर्स खाना पीना बंद कर देते हैं और एसिडिटी और डिहाइड्रेशन जैसी तकलीफ हो जाती है।

डिसऑर्डर भी हो रहा

डॉक्टर बताते हैं कि लोग यह समझ ही नहीं पाते कि सबका फिजिक एक जैसा नहीं हो सकता है। मैं अच्छी नहीं लगती हूं, यह सोचते हुए वे बॉडी डिस्फॉरमिक डिसऑर्डर के शिकार हो जाते हैं, साथ में खाना पीना भी छोड़ देते हैं। जिससे कई समस्या होती है। इनर वैल्यू से ज्यादा आउटर लुक पर ध्यान दिया जा रहा है, जो गलत है।

loading...

Check Also

गर्मियों में खाने-पीने की लापरवाही से हो सकता है स्टमक फ्लू

गर्मियों में खाना अक्सर संदूषित हो जाता है और ऐसा खाना खाने से प्राय: आंत्रशोथ ...

Leave a Reply