Home / Business / हिंदुस्तान यूनिलीवर पर लगा 27 लाख रु. का जुर्माना

हिंदुस्तान यूनिलीवर पर लगा 27 लाख रु. का जुर्माना

 

दिल्ली स्टेट कंज्यूमर कमीशन ने हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड पर कुल 27 लाख का जुर्माना लगाया है। कमीशन ने उसे ग्राहकों को गुमराह करने और धाेखा देने वाली सेल्स प्रमोशन स्कीम चलाने का दोषी पाया है। यह स्कीम कंपनी के उत्पाद ‘सर्फ एक्सल’ से संबंधित थी।

दिल्ली स्टेट कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल कमीशन की एक बेंच ने कंपनी को जुर्माने कीरकम जमा करने का आदेश दिया है। साथ ही वह याचिका खारिज कर दी जिसमें कंपनी ने जिला कंज्यूमर फोरम के फैसले को चुनौती दी गई थी। कमीशन ने कंपनी को 25 लाख रुपए की राशि राज्य के उपभोक्ता कल्याण कोष में अौर दो लाख रुपए बतौर मुकदमा खर्च जमा करने का फैसला सुनाया।

जिला फोरम ने अपने फैसले में हिंदुस्तान यूनिलीवर को इस सेल्स प्रमोशन स्कीम के एक विजेता और शिकायतकर्ता प्रमोद गुप्ता को स्कॉलरशिप की रकम अदा करने को कहा था। उन्होंने जिला फोरम के समक्ष दावा किया था कि कंपनी ने ‘सर्फ एक्सल’ की बिक्री को बढ़ाने के लिए एक स्कीम शुरू की थी। इसके तहत कंपनी डिटरजेंट पैकेट के भीतर 10/10 स्कोर के साथ ‘स्वच्छ’ कपड़े का टुकड़ा पाने वाले व्यक्ति के बच्चों को पांच लाख रुपए की स्कॉलरशिप देने की पेशकश की थी। गुप्ता ऐसे ही विजेताओं में से एक थे।

loading...

Check Also

अमेरिकी कंपनी ब्लैकस्टोन 7 करोड़ में खरीदेगी भारतीय कंपनी एमफेसिस

अमेरिकी कंपनी ब्लैकस्टोन भारत की आईटी कंपनी एमफेसिस को खरीदेगी। एमफेसिस में हेवलेट पैकार्ड (एचपी) ...

Leave a Reply