Home / Business / मोदी सरकार की नई स्कीम: गोल्ड पर मिलेगा 2.75 फीसदी ब्याज

मोदी सरकार की नई स्कीम: गोल्ड पर मिलेगा 2.75 फीसदी ब्याज

gold_2581794f

अभी तक गोल्ड ब्रांड पर मिलने वाला ब्याज दर अभी तय नहीं था पर केंद्र सरकार ने बिना देर किये उसे तय कर दिया है। और ब्रांड पर सालाना ब्याज दर तय करते हुए 2.75 फीसदी बढ़ा दीया गया है। और यह ब्याज सलाना न हो के छमाही आधार पर होगा। इसका सब्सक्रिप्शन 5 नवम्बर से 25 नवम्बर तक खुली रहेगी और जैसा की इस तरह का ब्याज दर सुन कर आपको इनका मकसद तो पता ही चल गया होगा की असल में इस स्कीम के तहत ये चाहते है कि लोग सोना खरीदने की बजाये गोल्ड में निवेश करे। ये ब्रांड 26 नवम्बर से जारी किये जायेंगे और साथ ही में ये ब्रांड कुछ चुने हुए बैंको और डाकघरों के द्वारा ही बेचा जायेगा ,और इसकी सीमा भी निर्धारित की गयी है 2 ग्राम से 500 ग्राम तक आप खरीद सकते है।
और आप इस आठ साल वाली अवधि वाले ब्रांड में आप को जब जरुरत लगे तब आप इसे पांच साल में भी निकाल सकते है और साकार के कथन के अनुसार ब्रांड का मूल्य पिछले हफ्ते की औसत कीमत के आधार को देखते हुए रूपए में तय किया जायेगा ,और आखिरी में जब ये ब्रांड भुना जायेगा तब उसकी कीमत की गणना इसी तरह की जाएगी वैसे हम इस ब्रांड का बहुत फायदा मिलेगा क्यों की अगर हम आज सोना खरीद के बाद में बेचते है तो उसका कीमत से कुछ कम मिलता है पर इस ब्रांड के बहुत फायदा है जो की बाद में हमें फायदे में रखेगा।

और ख़ुशी की बात ये है की इन ब्रांड को खरीदने का मौका अगर आप ने गवा दिया और आपको इसको खरीदने का मन बाद में बने तो इस ब्रांड को आप नवम्बर के बाद भी खरीद सकते है क्यों की यह गोल्ड ब्रांड स्कीम के की पहली क़िस्त है,आगे की क़िस्त के बारे में घोषणा सरकार बाद में समय समय पर करती रहेगी।

loading...

Check Also

एक्सपोर्ट में हो रही गिरावट के खिलाफ निर्माल सितारमन का नया प्लान

एक्सपोर्ट में हो रही गिरावट को रोकने के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने मंगलवार ...

Leave a Reply